नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत का कमाल … इंग्लैंड को रौंद टीम इंडिया बनी दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम

0
261

भारत ने इंग्लैंड को अहमदाबाद में चौथे टेस्ट में हराकर टेस्ट सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली है. भारत ने आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया. यह टेस्ट भी तीन दिन में ही निपट गया. चेन्नई में पहला टेस्ट गंवाने के बाद टीम इंडिया ने जोरदार वापसी की और अगले तीन टेस्ट में इंग्लैंड को धो डाला. इस सीरीज जीत के साथ ही भारत अब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन हो गया है.

भारत ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया. भारत ने लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज जीती है. इससे पहले उसने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में 2-1 से शिकस्त दी थी. भारत पहले भी नंबर वन रहा था लेकिन फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड से 2-0 से सफाए के बाद उसका नंबर वन का ताज छिन गया था. लेकिन भारत अब फिर से टॉप पर है. इंग्लैड के खिलाफ चार टेस्ट की सीरीज से पहले भारत और न्यूजीलैंड के बराबर अंक थे. दोनों के 118 अंक थे. लेकिन दशमलव के आधार पर कीवी टीम आगे थी.

इंग्लैड ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत दर्ज कर सीरीज की जबरदस्त शुरुआत की थी लेकिन फिर टीम इंडिया ने वापसी की. उसने चेन्नई में दूसरा टेस्ट चार दिन में जीता तो अहमदाबाद में तीसरे टेस्ट में दो दिन में ही मैदान मार लिया. फिर आखिरी टेस्ट में तीन दिन के अंदर अंग्रेजों को पटखनी दे दी. इस सीरीज जीत के साथ ही भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बना ली है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से भारत की टक्कर होगी. फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान में जून 2021 में खेला जाना था लेकिन अब स्थान बदलने की बता भी सामने आ रही है. उम्मीद की जानी चाहिए कि भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर मेडेन WTC का खिताब जीतेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here