Corona के कारण स्थगित हुआ T-20 क्रिकेट विश्वकप… साफ़ हुआ IPL का रास्ता

0
173
ICC ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 विश्व कप कोविड-19 महामारी के कारण सोमवार को स्थगित कर दिया, जिससे भारतीय क्रिकेट बोर्ड़ (बीसीसीआई) के लिए अक्टूबर-नवंबर मे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है. टी20 विश्व कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना था लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मई के महीने में ही आईसीसी को सूचित कर दिया था कि मौजूदा परिस्थितियों में टूर्नामेंट की मेजबानी करना लगभग असंभव होगा.
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ICC से कह दिया था कि महामारी के इस दौर में 16 अंतरराष्ट्रीय टीमों के लिए पृथकवास का इंतजाम करना मुश्किल होगा. इसके साथ ही 2023 में भारत में प्रस्तावित एकदिवसीय विश्व कप मार्च-अप्रैल की जगह नवंबर में खेला जाएगा ताकि क्वालीफाइंग प्रकिया के लिए समय मिल सके. बयान में कहा गया, आज की बैठक में आईअीसी बोर्ड (आईसीसी की वाणिज्यिक इकाई) ने कोविड-19 के कारण प्रभावित क्रिकेट को पूरा करने के लिए अगले तीन साल के कैलेंडर में ज्यादा स्पष्टता लाने की कोशिश की ताकि सबसे अच्छा अवसर मिल सके.
वहीं भारत में भी कोरोना वायरस के मामलों में काफी इजाफा हुआ है और इसकी संख्या 11 लाख के पार चली गई है जबकि मृतकों की संख्या भी 26 हजार से अधिक है और अगर ऐसे में आईपीएल का आयोजन होता है तो केंद्र सरकार से स्वीकृति मिलने पर इसका आयोजन यूएई या अन्य किसी देश में कराया जा सकता है. BCCI प्रमुख सौरव गांगुली पहले ही कह चुके हैं कि उनकी पहली प्राथमिकता IPL का आयोजन कराना है.
बीसीसीआई की शीर्ष परिषद के एक सदस्य ने बताया था कि पहला कदम एशिया कप को स्थगित करना था जो हो गया. ऑस्ट्रेलिया इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं करेगा यह उस समय स्पष्ट हो गया था जब क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को सितंबर के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला की तैयारी करने को कहा था. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उस दौरे के लिए 26 सदस्यीय शुरुआती टीम घोषित भी कर दी है. उन्होंने कहा कि अब BCCI के अधिकारी IPL के आयोजन को लेकर चर्चा करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here