आत्मनिर्भर UP रोजगार योजना की शुरुआत कर बोले PM मोदी- सीएम योगी ने आपदा को अवसर में बदला

0
135
वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के कहर के बीच आपदा को अवसर में बदलने के आह्वान के साथ आत्मनिर्भर भारत योजना का एलान करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान की शुरुआत की. इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. इस अभियान को लॉन्च करने के दौरान पीएम मोदी ने कई मजदूरों के साथ संवाद किया, साथ कि सीएम योगी ने आपदा को अवसर में बदला है.
आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना के तहत प्रवासी मजदूरों और अन्य को 125 दिनों का रोजगार दिया जाएगा. राज्य के कुल सवा करोड़ लोगों को रोजगार मिल सकेगा. आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना पीएम मोदी द्वारा 20 जून को देश के 6 राज्यों और 116 जिलों में शुरू की गई गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमें नहीं पता कि इस बीमारी से कब मुक्ति मिलेगी, इसकी अभी सिर्फ एक ही दवा है और वो है दो गज की दूरी.
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने इस बीच गरीब कल्याण रोजगार अभियान शुरू किया है, इसी के तहत यूपी आत्मनिर्भर अभियान चल रहा है. पीएम बोले कि योगी जी ने आपदा को अवसर में बदला है, इससे लोगों को काफी लाभ होगा. पीएम ने कहा कि संकट के वक्त जो साहस दिखाता है, उसे ही सफलता मिलती है. उन्होंने कहा कि आज जब दुनिया में कोरोना का संकट है, उसमें यूपी ने साहस दिखाया है उसकी तारीफ हो रही है. योगी सरकार का शानदार काम आने वाली पीढ़ियां काम करेंगी.
पीएम मोदी ने कहा कि यूपी पर इसलिए भी ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि यूपी कई देशों से बड़ा है. यूरोप के अगर इंग्लैंड, फ्रांस, इटली और स्पेन को देखें तो इनका दुनिया में दबदबा है. अगर चारों देशों की कुल जनसंख्या को जोड़ दें तो इनकी जनसंख्या 24 करोड़ है. यहां अकेले यूपी की संख्या 24 करोड़ है लेकिन इन चार देशों में मिलाकर एक लाख तीस हजार लोगों की मौत हो गई है, लेकिन यूपी में सिर्फ 600 लोगों की जान गई है.
पीएम ने कहा कि अमेरिका के पास सबकुछ है, लेकिन फिर भी वो कोरोना से काफी हदतक प्रभावित है. अमेरिका की जनसंख्या 33 करोड़ है, वहां अबतक 1 लाख 25 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. पीएम मोदी ने कहा कि ये साबित करता है कि उत्तर प्रदेश कितनी मजबूती, कितनी ताकत से कोरोना से लड़ रहा है. इसका श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here