सफलता की नई सीढ़ियां चढ़ रहा PM Modi का Made In India अभियान … अब चीन की जगह भारत में बनेगा iPhone 12 फोन

0
256

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया – मेड इन इंडिया परियोजना सफलता की नई सीढ़ियां चढ़ रही है. इसी के तहत जल्द ही आप भारत में बने iPhone 12 स्मार्टफोन को खरीद पाएंगे. बिजनस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल अब आईफोन 12 का प्रोडक्शन भारत में करेगी. दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए कई देशों में प्रोडक्शन फैसिलिटी को बढ़ा रही है, जिनमें से एक भारत भी है.

बता दें कि एप्पल ने भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत iPhone SE स्मार्टफोन के साथ की थी. इसके बाद कंपनी ने iPhone XR और iPhone 11 का प्रोडक्शन भी यहीं करने का फैसला लिया था. कंपनी शुरुआत में आईफोन 12 का 7 से 10 फीसदी प्रोडक्शन चीन से भारत शिफ्ट करेगी. इसके अलावा कंपनी iPhone 12 Mini की मैन्युफैक्चरिंग को भी भारत लाने पर विचार कर रही है, लेकिन अभी तक अंतिम निर्णय नहीं लिया है.

भारत में बनने वाले आईफोन 12 को देश में तो बेचा ही जाएगा, साथ ही एक्सपोर्ट भी किया जाएगा. लोकल मैन्युफैक्चरिंग का सबसे बड़ा फायदा कंपनी को यह होगा कि उन्हें आयात शुल्क के भुगतान से काफी राहत मिल जाएगी, हालांकि देखने वाली बात यह होगी कि क्या एप्पल इसका फायदा ग्राहकों को देते हुए फोन की कीमत कम करेगी या नहीं. बता दें कि भारत में इस फोन के 64 जीबी बेस मॉडल की कीमत 79,900 रुपये और 256 जीबी वाले टॉप मॉडल की कीमत 94,900 रुपये है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here