ये नया भारत है जो घर में ही नहीं बल्कि बाहर जाकर भी मारेगा- NSA अजीत डोभाल

0
169

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने विजयादशमी पर हुंकार भरते हुए चीन और पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया है. चीन के साथ एलएसी पर जारी तनाव के बीच डोभाल ने संतों की एक सभा को संबोधित करते हुए रविवार को कहा कि नया भारत नए तरीके से सोचता है और हम भारत में ही नहीं बल्कि विदेशी धरती पर भी लड़ेंगे. हमें जहां भी खतरा दिखेगा, हम वहां प्रहार करेंगे.

NSA डोभाल उत्तराखंड के ऋषिकेश में परमार्थ निकेतन आश्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हमने किसी पर भी पहले आक्रमण नहीं किया. इसके बारे में सबके अपने विचार हैं. अगर खतरा कहीं से आ रहा था तो कर देना चाहिए था. देश को बचाना आवश्यक होता है. उन्होंने आगे कहा कि हम वहीं लड़ेंगे जहां पर आपकी इच्छा है, यह जरूरी तो नहीं. हम वहीं लड़ेंगे जहां से हमारे ऊपर खतरा आ रहा है और हम उस खतरे का मुकाबला वहीं करेंगे.

अजीत डोभाल ने आगे कहा कि हमने अपने स्वार्थ के लिए युद्ध नहीं किया. हम युद्ध तो करेंगे, अपनी जमीन पर भी करेंगे और बाहर भी करेंगे लेकिन अपने निजी स्वार्थ के लिए नहीं बल्कि परमार्थ के लिए करेंगे. उन्होंने कहा कि हमारा सभ्यताओं वाला राष्ट्र रहा है, जो किसी खास धर्म, भाषा या फिर समुदाय पर आधारित नहीं है. उन्होंने कहा कि जिसे देखा भी नहीं जा सकता है, वही इस राष्ट्र का आधार है, और वो है – हमारे देश की संस्कृति. यही नए भारत की रणनीति है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here