नईदिल्ली : चुनाव खत्म होते ही लॉकडाउन की ओर बढ़ने लगा देश,कई राज्यों ने की लॉकडाउन लगाने की घोषणा

0
233

 

नईदिल्ली: बीते 2 मई को उत्तरप्रदेश पंचायत चुनाव समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित कर दिए गए, इसके साथ ही अब देश लॉकडाउन की ओर बढ़ने लगा है। रविवार को राष्ट्रीय टास्क फोर्स ने जहां पिछले साल जैसे दो सप्ताह के लिए राष्ट्रीय लॉकडाउन लगाने की सिफारिश की है। वहीं हरियाणा, ओड़िशा सहित कुछ राज्यों ने लॉकडाउन की घोषणा भी कर दी है।
एक माह से देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है
गौरतलब है कि बीते एक माह से देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। हर दिन तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण ने अब तक अधिकांश राज्यों को अपनी चपेट में ले लिया है। 12 राज्यों में संक्रमण की स्थिति सबसे ज्यादा विकट है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ही अनुसार 150 जिलों में संक्रमण दर 15 फीसदी से भी ज्यादा है। जबकि 250 जिलों में संक्रमण दर 10 से 15 फीसदी के बीच है। ऐसे में इन इलाकों में एक सख्त लॉकडाउन की जरूरत महसूस की जा रही है।
राष्ट्रीय टास्क फोर्स  की सिफारिश का चुनाव के चलते  विचार नहीं किया गया
दो सप्ताह पहले भी राष्ट्रीय टास्क फोर्स ने सरकार से संक्रमण प्रभावित जिलों में लॉकडाउन की सिफारिश की थी लेकिन कहा जा रहा है कि पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के चलते इस पर विचार नहीं किया गया। अब एक बार फिर टास्क फोर्स ने कम से कम दो सप्ताह के लिए राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन लगाने की सिफारिश की है। इस टीम में नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया भी शामिल हैं जिन्होंने एक दिन पहले ही सख्त लॉकडाउन लगने की पैरवी भी की है।
पीएम मोदी ने 20 अप्रैल को देश के नाम संबोधन में ही यह स्पष्ट कर दिया था कि सरकार लॉकडाउन नहीं लगाना चाहती। वह लॉकडाउन लगाने के पक्ष में नहीं हैं। उन्होंने राज्यों से भी कहा था कि लॉकडाउन का इस्तेमाल अंतिम विकल्प के रूप में ही किया जाए। इस वक्त देश के लिए दवा भी और कढ़ाई की आवश्यकता है।
अन्य राज्यों में भी जल्द ही लॉकडाउन की घोषणा की जा सकती है
इधर हरियाणा में तीन मई से पूरे राज्य में सात दिन के लिए लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। पिछले साल की तरह इस दौरान भी पूरी तरह राज्य बंद रहेगा। वहीं ओडिशा सरकार ने आगामी पांच से 19 मई के बीच संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। देश की राजधानी दिल्ली में फिलहाल 10 मई तक कर्फ्यू लगाया हुआ है जिसे लॉकडाउन में भी राज्य सरकार परिवर्तित कर सकती है। छत्तीसगढ़ में भी जिलेवार 6 मई तक लॉकडाउन लागू है जिसे और आगे बढ़ाया जा सकता है, मध्यप्रदेश में भी अधिकांश जिलों में 10 मई तक लॉकडाउन लागू है, उत्तरप्रदेश में भी लॉकडाउन 6 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। महाराष्‍ट्र में एक बार फिर 15 दिनों के लिए मिनी लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। जानकारी मिल रही है कि अन्य राज्यों में भी जल्द ही लॉकडाउन की घोषणा की जा सकती है।
                                                                                                          दीपक शर्मा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here