माफी मांगते मांगते थक जाएंगे राहुल गाँधी, लेकिन ख़त्म नहीं होगी कांग्रेस के गुनाहों की गिनती

0
257

इंदिरा गांधी द्वारा देश पर थोपे गए आपताकाल पर वायनाड से कांग्रेस संसद राहुल गांधी द्वारा माफी मांगे जाने पर बीजेपी ने पलटवार किया है. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने राहुल गांधी के इमरजेंसी वाले बयान पर कहा कि वे माफी मांगते थक जाएंगे लेकिन उनके गुनाहों की गिनती खत्म नहीं होगी.

आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष तथा केरल की वायनाड लोकसभा से सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाया गया आपातकाल एक “गलती” थी. उन्होंने कहा कि उस दौरान जो भी हुआ वह “गलत” था लेकिन वर्तमान परिप्रेक्ष्य से बिलकुल अलग था क्योंकि कांग्रेस ने कभी भी देश के संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने का प्रयास नहीं किया.

इस पर मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, “इमरजेंसी में जिन लोगों ने अपनी जाने गंवाई, जिस तरह से उन्होंने लोकतंत्र की हत्या की. ये माफी करने लायक है? गली के हर मोड़ पर इनके गुनाहों के ढेर दिखेंगे.”

राहुल गांधी ने आगे कहा था कि RSS कुछ ऐसा कर रहा है जो अपने मौलिक रूप में भिन्न है. उन्होंने कहा कि आरएसएस देश के संस्थानों में अपने लोगों की भर्ती कर रहा है. उन्होंने कहा, “अगर हम बीजेपी को चुनाव में हरा भी दें तब भी हम संस्थागत ढांचे में उनके लोगों से छुटकारा नहीं पा सकेंगे.” उन्होंने पार्टी के अंदर लोकतंत्र के सवाल पर आश्चर्य जताते हुए कहा कि कि यह सवाल क्यों नहीं उठता कि बीजेपी, बीएसपी और सपा में आंतरिक लोकतंत्र क्यों नहीं है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के बारे में ऐसे सवाल पूछे जाते हैं क्योंकि यह एक ‘वैचारिक पार्टी’ है. इसलिए हमारे लिए लोकतांत्रिक होना अधिक महत्वपूर्ण है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here