2021 में स्वदेशी तरीके से ‘5G’ क्रांति लेकर आएगी रिलायंस जियो… मुकेश अंबानी का बड़ा एलान

0
305

इंडिया मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिलिनेयर मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो 2021 की दूसरी छमाही में 5जी सेवा लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. हालांकि इसके लिए नीतिगत बदलाव और प्रक्रिया में तेजी लाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जब तक इसे नीतिगत रूप से आसान और सस्ता नहीं बनाया जाएगा, सभी तक इसकी पहुंच संभव नहीं है.

अंबानी ने कहा कि 2021 में जियो भारत में 5जी क्रांति लेकर आएगी, पूरा नेटवर्क स्वदेशी होगा. इसके अलावा हार्डवेयर और टेक्नॉलजी भी स्वदेशी होगी. जियो के जरिए हम आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि भारत को 5जी स्पेक्ट्रम को लेकर जल्द से जल्द फैसला लेना चाहिए, साथ में उन्होंने यह भी कहा कि जियो 5जी क्रांति को लीड करेगा. भारत आने वाले दिनों में सेमी कन्डक्टर का मैन्युफैक्चरिंग हब बन सकता है.

अंबानी ने कहा कि हम सेमी कन्डक्टर के लिए केवल आयात के भरोसे नहीं रह सकते हैं. देश में अभी 30 करोड़ 2G फोन यूजर्स हैं. इन लोगों तक स्मार्टफोन की पहुंच जरूरी है और इसके लिए उन्होंने नीतिगत हस्तक्षेप की जरूरत बताई। अंबानी ने कहा कि हम डिजिटली काफी अच्छे से जुड़े हुए हैं, इसके बावजूद 300 मिलियन लोग अभी भी 2जी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. इन लोगों के लिए कुछ नीतिगत कदम उठाने की जरूरत है. ताकि वह भी डिजिटल सेवाओं का लाभ ले सकें.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने कहा कि आज दुनिया में भारत सबसे बेहतर तरीके से ‘डिजिटली जुड़ा’ देश है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा देश में 5जी नेटवर्क को तेजी से लगाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी जियो देश में 5जी क्रांति की अगुवाई करेगी. उन्होंने कहा, ‘मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि जियो 2021 की दूसरी छमाही में देश में 5जी क्रांति की अगुवाई करेगी.’

अंबानी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है. इसके साथ ही पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन की तारीफ करते हुए कहा कि देश को विपत्तियों और महामारी जैसी परेशानियों के समय में इस मिशन ने आम जनता का काफी साथ दिया है और आगे भी हमारा देश डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की राह पर इसी तरह आगे बढ़ेगा.

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमेन ने कहा, ‘देशभर में फैले COVID-19 के प्रकोप में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है. इस समय ज्यादातर लोग अपने घरों से काम कर रहे हैं. ऐसे में हमारी हाईस्पीड वाली 4जी कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर इंडिया के लिए डिजिटल लाइफलाइन साबित हुआ है.’

मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि साल 2020 में महामारी के दौरान, भारत ने ऑनलाइन मीडियम पर ज्यादा फोकस किया. इस साल इंडिया में लोगों ने ऑनलाइन काम किया, ऑनलाइन पढ़ाई की, ऑनलाइन खरीदारी की, स्वास्थ्य सेवाएं भी ऑनलाइन प्राप्त की, ऑनलाइन समाजीकरण किया, ऑनलाइन गेम्स खेले इसके अलावा अपने दैनिक जीवन के सभी कामों को ऑनलाइन के माध्यम से ही पूरा किया.

IMC 2020 में मुकेश अंबानी ने कहीं ये जरूरी बातें-
>> भारत में बड़े पैमाने पर ऑनलाइन सेवाएं जारी
>> सरकार ने इंडस्ट्री का सहयोग किया
>> डिजिटल सुधार से भारत में जीवन स्तर बेहाल
>> पिछले 4 साल में IMC अहम भूमिका में
>> डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन भारत की ताकत है
>> JIO जल्द भारत में 5G रिवॉल्यूशन लाएगा
>> भारत में 5जी सेवाओं की जरूरत
>> भारत को कोविड-19 महामारी भी नहीं रोक पाएगी
>> सरकार कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध
>> भारत को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता

3 D’s 
इंडिया की वाइब्रैंट डेमोक्रेसी (India’s Vibrant DEMOCRACY), इंडिया की यंग डेमोग्राफी (India’s Young DEMOGRAPHY) और इंडिया का डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन (India’s DIGITAL Transformation)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here