कोरोना के नए स्ट्रेन वायरस की आहट से महाराष्ट्र सरकार अलर्ट, कल से शहरी इलाकों में नाइट कर्फ्यू

0
212

 

मुंबई. कोरोना वायरस का संक्रमण अभी भी थमा नहीं है. क्रिसमस, न्यू ईयर जैसे त्योहारों को देखते हुए इसके और बढ़ने का अंदेशा लगातार जताया जा रहा है. इसी वजह से कई राज्य सरकारों ने अभी से ही एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन में सामने आए कोरोना के नए स्ट्रेन ने भी सरकारों को सोचने पर मजबूर कर दिया है.

महाराष्ट्र के नगर निगमों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है

ताजा जानकारी के मुताबिक कल से महाराष्ट्र के नगर निगमों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा यह निर्णय ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन के मद्देनजर ही लिया गया है. उद्धव सरकार के नए आदेश के मुताबिक नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा. यह 5 जनवरी 2021 तक चलेगा.

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने आज दोपहर वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की थी

जिसके बाद राज्य के कुछ हिस्सों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया. इसके साथ ही उद्धव सरकार ने एक और अहम फैसला लिया है. जिसके मुताबिक अब यूरोपीय देशों और मिडिल ईस्ट के देशों से आने वाले यात्रियों को कल से अनिवार्य इंस्टीट्यूशनल क्वारनटीन से गुजरना होगा. यानी एक तय अवधि तक उन सभी यात्रियों को सरकारी व्यवस्था की देखरेख में रहना होगा. उसके बाद ही वो अपने घर जा सकेंगे.

ब्रिटेन के अलावा भी कुछ देशों में पहुंचा नया स्ट्रेन

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर ब्रिटेन में हाहाकार मचा हुआ है. भारत सहित करीब एक दर्जन देशों ने ब्रिटेन के साथ हवाई सेवाएं स्थगित कर दी हैं. वहीं दूसरी ओर डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के साथ-साथ डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इटली में नए कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है.ब्रिटेन से एक यात्री रोम पहुंचा था, जिसकी वजह से इटली में नया कोरोना वायरस पाया गया है. फ्रांस में भी नए वायरस को लेकर चेतावनी दी गई है. फ्रांस ने ब्रिटेन के साथ आवाजाही पर रोक लगाते हुए कहा है कि संभवत: उनके यहां भी नया कोरोना वायरस पहुंच चुका है.

नाइट कर्फ्यू पर बोले

बीएमसी कमिश्नर ने आगे कहा कि यह कोई लॉकडाउन नहीं है. मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे घर पर रहें और नए साल का जश्न मनाएं. रात 11 बजे तक पब और रेस्तरां खुले रहेंगे, उसके बाद लोग घर जा सकते हैं. आवश्यक सेवाओं की अनुमति दी जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि नाइट कर्फ्यू के उल्लंघन के मामले पुलिस और बीएमसी दोनों द्वारा लोगों या प्रतिष्ठानों के खिलाफ दर्ज किए जाएंगे.

यह कोई लॉकडाउन नहीं

नाइट कर्फ्यू पर बात करते हुए बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल ने कहा कि नाइट कर्फ्यू के दौरान पांच से अधिक लोगों को इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा. सार्वजनिक परिवहन इस दौरान खुला रहेगा. रात में इसका उपयोग करने वाले लोगों को नहीं रोका जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि यह कोई सामान्य वर्ष नहीं है. इस बार नए साल के जश्न को सामान्य तरीके से नहीं मनाया जा सकता है.

बीएमसी कमिश्नर ने आगे कहा कि यह कोई लॉकडाउन नहीं है

मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे घर पर रहें और नए साल का जश्न मनाएं. रात 11 बजे तक पब और रेस्तरां खुले रहेंगे, उसके बाद लोग घर जा सकते हैं. आवश्यक सेवाओं की अनुमति दी जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि नाइट कर्फ्यू के उल्लंघन के मामले पुलिस और बीएमसी दोनों द्वारा लोगों या प्रतिष्ठानों के खिलाफ दर्ज किए जाएंगे.

                                                                                                      DEEPAK SHARMA

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here