Home राज्य उत्तर प्रदेश मुरादाबाद के कांठ थाना में लव जेहाद का केस दर्ज, भाई ने...

मुरादाबाद के कांठ थाना में लव जेहाद का केस दर्ज, भाई ने रुपये का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराया

0
219

 

युवती की मां का आरोप है कि युवक और उसके भाई ने बेटी को रुपये का लालच देकर पहले धर्म परिवर्तन कराया। इसके बाद देहरादून से कांठ बुर्के में लाकर कोर्ट में शादी रचाने के लिए पहुंच गए।

मुरादाबाद. देश के टॉप टेन थानों की सूची शामिल होने के 24 घंटे बाद ही मुरादाबाद जिले के कांठ थाने में लव जिहाद का मुकदमा दर्ज हुआ है। यह मंडल और जिले का पहला मुकदमा है जो उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2020 के तहत दर्ज किया गया है।

कांठ थाना प्रभारी अजय कुमार गौतम ने बताया

मुकदमा दर्ज करने के बाद दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया था। रविवार को सीजेएम कोर्ट में पेशी के बाद आरोपितों को जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी। वहीं युवती को उसके परिजनों के हवाले कर दिया गया है। युवती की मां का आरोप है कि युवक और उसके भाई ने बेटी को रुपये का लालच देकर पहले धर्म परिवर्तन कराया। इसके बाद देहरादून से कांठ बुर्के में लाकर कोर्ट में शादी रचाने के लिए पहुंच गए।

उप-रजिस्ट्रार कार्यालय में बजरंग दल पंहुचा 

शनिवार को  कांठ तहसील स्थित उप-रजिस्ट्रार कार्यालय में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने पहुंचकर हंगामा शुरू कर दिया। कार्यकर्ताओं ने रजिस्टर्ड शादी को रोकने के साथ युवती को पुलिस की सुरक्षा में सौंप दिया था,वहीं मौके पर मौजूद युवक हंगामा देखकर भाग निकला था। युवती के परिजनों ने बताया था कि वह बिजनौर जनपद के कोतवाली क्षेत्र निवासी हैं। परिजनों ने युवती को देहरादून में पढ़ाई करने के लिए भेजा था।

इसी दौरान युवती पार्लर में काम करने वाले कांठ तहसील के मुहल्ला पटेगंज निवासी राशिद के संपर्क में आ गई। युवक ने युवती को पैसे का झांसा देकर उसका धर्म परिवर्तन कराकर शादी करने की योजना बनाई थी। इसी योजना के तहत शनिवार को आरोपित युवक राशिद देहरादून से युवती को साथ लेकर कांठ आ गया था। शनिवार को दोपहर करीब एक बजे दोनों कांठ तहसील में रजिस्टर्ड शादी करने के लिए उप निबंधक के कार्यालय पहुंचे थे।

इसी दौरान कार्यालय में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं  ने उप-रजिस्ट्रार के कार्यालय पहुंचकर हंगामा करते हुए कागजी कार्रवाई बंद करा दी थी। मौके पर पहुंची पुलिस युवती को अपनी सुरक्षा में थाने लेकर आ गई थी। थाने पहुंची युवती की मां ने आरोप लगाया है कि आरोपित राशिद और उसके भाई सलीम ने बेटी को पैसे का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराकर शादी के लिए धोखे से कांठ लाए थे। कांठ थाना प्रभारी ने बताया कि युवती की मां की तहरीर पर उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2020 के तहत मुकदमा दर्ज कर दोनों आरोपितों को जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है।

राज्य सरकार के इस कानून  का कई राजनीतिक दल विरोध कर रहे हैं। वहीं सपा सांसद डॉ.एसटी हसन ने भी इस कानून से मुस्लिम युवकों को बचकर रहने की सलाह दी थी। 

DEEPAK SHARMA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here