चाइनीज TikTok का विकल्प बना भारतीय एप Roposo … मोदी सरकार भी है मौजूद

0
487
कोरोनावायरस के कहर के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान की घोषणा की तो उन्होंने लोकल वोकल की बात कही थी. प्रधानमंत्री का सन्देश साफ़ था कि नया भारत धीरे धीरे विदेशी सामानों आदि पर अपनी निर्भरता काम करेगा तथा आत्मनिर्भर बनेगा. देश की जनता ने प्रधानमंत्री के लोकल को वोकल बनाने के आह्वान को अभियान का रूप दे दिया तथा स्वदेशी अपनाने की मुहिम छेड़ दी.
इसके बाद से सीमा पर चीन से विवाद के बीच लोग विरोध दर्ज करते हुए चीनी सामानों का बहिष्कार भी कर रहे हैं. इसी दौरान वीडियो शेयर प्लेटफॉर्म टिकटॉक जैसे दूसरे चीनी ऐप्स का भी विरोध हो रहा है. इस बीच कई भारतीय ऐप्स को यहां के लोगों द्वारा काफी सपोर्ट मिल रहा है. ऐसा ही एक ऐप है Roposo. इस ऐप को टिकटॉक का प्रतिद्वंदी माना जा रहा है. खास बात ये है कि सरकार का सिटीजन इंगेजमेंट प्लेटफॉर्म MyGovIndia भी इसका हिस्सा है. बड़ी संख्या में लोग टिकटोक की जगह Roposo को डाउनलोड कर रहे हैं.
Roposo एक भारतीय वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म है, जहां यूजर्स वीडियो और इमेजेज शेयर करते हैं. इस ऐप को साल 2014 में 19 नवंबर को रिलीज किया गया था और ऐप के लेटेस्ट वर्जन को 10 जून, 2020 को रिलीज किया गया है. ये ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद है. ये ऐप 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है और इसमें 25 चैनल्स हैं. ये ऐप 15-35 उम्र के युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है.
साल 2019 में नवंबर में इस ऐप का अधिग्रहण InMobi’s Glance द्वारा कर लिया गया था. वहीं, 15 अगस्त 2016 को ऐपल ने Roposo को अपने इंडियन इंडिपेंडेंस डे स्पेशल एडिशन में फीचर किया था. इस कंपनी का हेडक्वार्टर गुरुग्राम में है. इस ऐप के जरिए यूजर्स वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं, इफेक्ट ऐड कर सकते हैं, वीडियो देख सकते हैं और कई तरह की एडिटिंग भी कर सकते हैं. इस ऐप को IIT दिल्ली के तीन छात्रों ने तैयार किया था.
खास बात ये है कि पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को समर्थन देने के लिए MyGovIndia भी अब शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म Roposo का हिस्सा है. गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 50 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड्स मिल चुके हैं. सोशल मीडिया पर लोग टिकटोक हटाकर भारतीय एप Roposo को डाउनलोड करने की अपील कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here