हवाई यात्रा में नहीं Follow की Corona गाइडलाइंस तो आपको माना जाएगा उपद्रवी, उतार दिया जाएगा फ्लाइट से

0
216

फ्लाइट से यात्रा करने वालों के लिए के DGCA नागर विमानन महानिदेशालय ने सख्त गाइडलाइंस जारी की है. डीजीसीए ने अपने नए निर्देशों में कहा है कि जो यात्री विमान के अंदर सही तरीके से मास्क नहीं पहनेंगे या कोविड से जुड़े गाइडलाइंस का पालन नहीं करेंगे, उन्हें फ्लाइट से उतार दिया जाएगा. DGCA ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI), सीआईएसएफ, सभी एयरपोर्ट और देश में ऑपरेट हो रहीं सभी एयरलाइंस को पत्र लिखकर इन निर्देशों को पालन करवाने को कहा है

डीजीसीए ने कहा है कि ये निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू किए जाएं. किसी भी तरह के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. अगर फ्लाइट में बैठा कोई यात्री चेतावनी के बावजूद सही तरीके से मास्क नहीं पहनता है तो उसे विमान से उतार दिया जाएगा. अगर कोई यात्री उड़ान के वक्त फ्लाइट के अंदर मास्क पहनने से इनकार करता है या चेतावनी के बावजूद कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करता है तो उन्हें सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट्स (CAR) के सेक्शन-3 सीरीज एम पार्ट 6 के तहत “उपद्रवी यात्री” (अनरुली पैसेंजर) के रूप में शामिल किया जाएगा. और ऐसे यात्रियों के खिलाफ उचित सेक्शन के तहत संबंधित एयरलाइन कार्रवाई करेगी.

डीजीसीए ने अपने पत्र में लिखा है कि ये सामने आया है कि कुछ यात्री हवाई यात्रा के वक्त कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं. कुछ यात्री एयरपोर्ट के अंदर जाने के बाद मास्क नहीं पहनते हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते हैं. जबकि हवाई यात्रा के दौरान पूरे वक्त, एयरपोर्ट से अंदर जाने और अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद एयरपोर्ट से बाहर निकलने तक मास्क पहनकर (नाक से नीचे नहीं) रखना जरूरी है. महानिदेशालय ने यह भी कहा है कि कुछ यात्री प्लेन के अंदर भी सही तरीके से मास्क नहीं पहनते हैं.

डीजीसीए ने कहा है कि इसी को देखते हुए यह निर्देश दिया जाता है कि पूरी यात्रा के दौरान सभी यात्री मास्क पहनकर रखेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों को पालन करेंगे. मास्क नाक से नीचे नहीं आना चाहिए, जब तक कि ये करना बिल्कुल जरूरी हो जाए. एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार पर तैनात सीआईएसएफ या दूसरे पुलिस बल को यह सुनिश्चित करना होगा कि एयरपोर्ट के अंदर कोई भी बिना मास्क पहने नहीं जा सकेगा.

इसके अलावा एयरपोर्ट निदेशक या टर्मिनल मैनेजर को यह सुनिश्चित करना होगा सभी यात्री सही तरीके मास्क पहन रहे हैं और एयरपोर्ट परिसर में पूरे समय सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रख रहे हैं. अगर कोई यात्री कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं करता है तो उसे उचित चेतावनी के बाद सुरक्षाबलों के हवाले कर दिया जाएगा. अगर जरूरत हुई, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. डीजीसीए ने कहा कि इन चेतावनियों का तत्काल पालन होना चाहिए और यदि कोई इसका पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here