Delhi Violence: अब तक 630 गिरफ़्तार, सोशल मीडिया पर सरकार की नज़र, केजरीवाल ने जारी किया मुआवजे का फॉर्म

0
207
दिल्ली हिंसा LIVE:शांति की राह पर दिल्ली, सामने आ रही भयावह तस्वीरें, सोशल मीडिया पर सरकार की नजर
  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी से मुलाकात की है. उन्होंने मुलाकात के बाद कहा कि दिल्ली के सबसे ज्यादा मामले इन्हीं की मिनिस्ट्री में होते हैं.चुनाव के बाद पहली मुलाकात हुई है. दोनों ने तय किया है कि हम पांच साल मिलकर काम करेंगे, केजरीवाल ने कहा कि जो हिंसा में नुकसान हुआ उसके पुनर्वास के लिए किसी भी चीज की जरूरत होगी तो हम मदद करेंगे, पूरे मामले में मैं अधिकारियों से लगातार जानकारी ले रहा हूं.
  •  दिल्ली सरकार के सूत्रों के अनुसार हालिया हिंसा के बाद दिल्ली में नफरत से जुड़े कंटेंट काफी ज्यादा शेयर की जी रही हैं. अगर किसी को ऐसा मेसेज मिलता है तो इसके बारे में दिल्ली सरकार को सूचना दें. दिल्ली सरकार ऐसे मामलों को पुलिस को बढ़ाएगी. शिकायतों के लिए दिल्ली सरकार एक वॉट्सऐप नंबर भी जारी करेगी. इसी नंबर पर शिकायत की जा सकेगी.

 

  • हिंसा की किसी भी साजिश को कुचलने के लिए दिल्ली पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स के जवानों ने रात भर हिंसा ग्रस्त इलाको में गश्त किया. मौजपुर, करावल नगर, भजनपुरा, सीलमपुर और जाफराबाद जैसे इलाकों में पुलिस की भारी बंदोबश्त है. पुलिस एहतियातन लोगों से सावधानी बरतने की बात कह रही है और अफवाहों से बचने की अपील कर रही है.
  •  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी से मुलाकात  करेंगे.
  • दिल्ली सरकार के ऐलान के मुताबिक व्यस्क मृतकों को 10 लाख रुपये की मदद दी जाएगी. इसमें से एक लाख रुपये तुरंत दिए जाएंगे और 9 लाख रुपये की राशि कागजी कार्यवाही पूरी होने के बाद दी जाएगी. मृतक नाबालिग को 5 लाख रुपये देने का ऐलान किया गया है. अगर इस हिंसा में किसी को स्थाई रूप से चोट पहुंची है तो उसे 5 लाख रुपये दिए जाएंगे. गंभीर चोट से पीड़ित के लिए 2 लाख का ऐलान किया गया है.
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फोटो-PTI)मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 
  • दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर कुल 148 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं, तथा 630 लोगों को गिरफ्तार किया गया है या हिरासत में लिया गया है. दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता ने  यह जानकारी दी है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक दंगों पर काबू पा लिया है और हालात सामान्य हो रहे हैं. मृतकों की कुल संख्या 42 ही है.
  • भजनपुरा में स्थिति सामान्य हो रही है. भजनपुरा का पेट्रोल पंप पूरी तरह से तबाह हो गया है. भजनपुरा में ऑफिस नहीं खुले हैं. हालांकि सड़कों पर गाड़ियों की आवाजाही हो रही है, लेकिन दफ्तर बंद है. भजनपुरा में हिंसा की वजह से रोजगार पर भी असर पड़ा है. कई दुकान और फैक्ट्रियां बंद हैं.जाफराबाद से मौजपुर जाने वाली सड़क पर ट्रैफिक सामान्य है. ई-रिक्शा चल रहे हैं. लेकिन दुकानें बंद हैं.

Posted By- Abhay Thakur

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here