दिल्लीः डेटिंग एप पर फेक प्रोफाइल बनाकर महिलाओं से करते थे ठगी, 5 गिरफ्तार 1 अफ्रीकी, 3 नेपाली और 1 भारतीय नागरिक शामिल हैं

0
170

दिल्ली. पुलिस ने पांच ऐसे शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया है, जो डेटिंग एप के जरिए महिलाओं के साथ ठगी करते थे.आरोपियों में 4 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. इन सभी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है.आरोपी पहले डेटिंग एप पर फेक प्रोफाइल बनाते थे. फिर महिलाओं से दोस्ती करते थे. जब कोई भी महिला इन पर विश्वास करने लगती थी, तो ये लोग किसी न किसी बहाने से उस महिला से पैसे लेकर गायब हो जाते थे.

गैंग के पांच लोगों को पकड़ा है

दिल्ली की दक्षिण पश्चिम जिला पुलिस ने इस धोखाधड़ी गैंग के पांच लोगों को पकड़ा है, जिनमें 1 अफ्रीकी, 3 नेपाली और 1 भारतीय नागरिक शामिल हैं. पुलिस ने इनके पास से जाली आईडी बनाने का सामान, कंप्यूटर, प्रिंटर, फेक आधार  कार्ड, पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड बरामद किए हैं. इसके अलावा कई बैंको की पासबुक और क्रेडिट-डेबिट कार्ड भी पुलिस को मिल हैं.

पुलिस के मुताबिक

कुछ दिन पहले एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई थी कि एक डेटिंग एप पर उसे विजय गिरी नाम का डॉक्टर मिला था. धीरे-धीरे दोनों के बीच दोस्ती हो गई. महिला के मुताबिक विजय ने उससे बोला था कि वह मूलतः अमेरिका का रहने वाला है, लेकिन बाद में लंदन में सैटल हो गया है.

एक दिन उसने महिला से कहा कि वो उससे मिलना चाहता है

साथ ही उसने महिला से उसके लिए एक मकान देखने की बात भी कही. इस बीच एक दिन महिला के पास फोन आया कि वो मुम्बई एयरपोर्ट पर उतर गया है. लेकिन ज्यादा विदेशी करेंसी और लगेज होने की वजह से उसे कस्टम ने रोक लिया है. घूस और फीस के लिए उसे तुरंत पैसे की ज़रूरत है. उसने महिला से मदद के लिए कहा और महिला ने उस पर भरोसा करते हुए उसके अकाउंट में कैश जमा करा दिया. लेकिन पैसा जमा होने के बाद से ही उसका फोन बन्द हो गया. तब जाकर महिला को समझ आया कि वो ठगी का शिकार हो चुकी है. महिला की शिकायत पर पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया और इस केस की छानबीन शुरू की.

पुलिस ने उस बैंक अकाउंट को खंगाला

जिसमें महिला ने पैसे जमा किए थे. लेकिन उसमें आरोपी का पता सही नहीं मिला. लेकिन इस बीच पुलिस को पता चला कि आरोपी नए अकाउंट खुलवाने की कोशिश में है. फिर पुलिस ने पूर्वी दिल्ली से एक आरोपी को धरदबोचा. पकड़ में आए आरोपी का नाम प्रकाश था.

इसके बाद पुलिस ने प्रकाश से पूछताछ की तो सारा मामला खुलकर सामने आ गया. उसकी निशानदेही और जानकारी के आधार पर पुलिस ने एक अफ्रीकन और 3 नेपाली नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया. ये सभी मिलकर महिलाओं को ठगने वाला गैंग चला रहे थे. अब पुलिस ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इन लोगों ने कितने लोगों को अपना शिकार बनाया है.

DEEPAK SHARMA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here