हरियाणा के मंत्री अनिल विज पर Covaxin का ट्रायल, दिया गया डोज

0
146

 

कोरोना से जंग में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का आज से तीसरा ट्रायल शुरु हो गया है. हरियाणा के मंत्री अनिल विज भी उन वॉलंटियर में शामिल हैं, जिनके ऊपर इस वैक्सीन का ट्रायल हो रहा है.

हरियाणा. कोरोना से जंग में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का आज से तीसरा ट्रायल शुरु हो गया है. हरियाणा के मंत्री अनिल विज भी उन वॉलंटियर में शामिल हैं, जिनके ऊपर इस वैक्सीन का ट्रायल हो रहा है. अनिल विज ने कहा था कि तीसरे राउंड में लगभग 26,000 लोगों पर ट्रायल किया जाएगा. मैंने इसके लिए अपना नाम भी दिया है.

Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल हरियाणा के रोहतक से शुक्रवार हो गया है

मंत्री अनिल विज ने पहला टीका लगवाया है. देश में कुल 25 हजार 800 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होना है. पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर ने कहा था कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुक्रवार से शुरू हो गया. पहले 200 वॉलियंटर्स को डोज दी जा रही है.

पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर ने कहा कि वैक्सीन की दो डोज होगी

पहली डोज देने के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी. हमें उम्मीद है कि वैक्सीन 90 फीसदी से ज्यादा कारगर होगी. बता दें कि भारत बायोटेक इंडियन कंपनी है जो Covaxin के नाम से कोरोना की वैक्सीन पर काम कर रही है.

भारत बायोटेक वैक्सीन का निर्माण इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर कर रही है. देश में कुल 25 हजार 800 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होना है. पीजीआई रोहतक उन तीन सेंटर में से एक है जहां तीसरे फेज में 200 वॉलियंटर्स पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाना है. इस दौरान उनमें एंटीबॉडी की स्थिति का अध्ययन किया जाएगा.

DEEPAK SHARMA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here