Coronavirus: योगी शासित UP ने रचा इतिहास … बना 2 करोड़ से अधिक कोरोना जांच करने वाला पहला राज्य

0
440

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस संक्रमण के बीच उत्तर प्रदेश 2 करोड़ से अधिक जांच करने वाला पहला राज्य बन गया है. प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक 2,10,28,312 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है, इतने टेस्ट और किसी राज्य के द्वारा देश में नहीं किये गये हैं. उन्होंने कहा कि शुक्रवार को यहां 1,66,938 सैंपल्स की जांच की गयी.

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि राज्य में कोरोना से अब तक कुल 5,22,866 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. रिकवरी रेट 94.5 फीसदी के करीब है. उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक कोरोनावायरस संक्रमण से कुल 7900 लोगों की मृत्यु हुई है. प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज एक एप भी लॉन्च किया है. इसके माध्यम से नजदीक के कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर के बारे में पता लगाया जा सकता है.

उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से जारी एप में जिन कोविड टेस्टिंग सेंटर्स की जानकारी दी जायेगी, वहां आप फ्री में कोरोना की जांच करा सकते हैं. इन सेंटरों में सुबह 10 बजे से 4 बजे तक टेस्ट के लिए सैंपल लिये जायेंगे. बता दें कि यूपी में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को लेकर सरकार ने टेस्टिंग बढ़ाने के काफी प्रयास किये थे. इसी का परिणाम है कि आज राज्य कोरोना टेस्टिंग में पहले नंबर पर पहुंच गया है.

उत्‍तर प्रदेश में शुक्रवार को 29 लोगों की कोरोनावायरस संक्रमण से मौत हो गयी, जिससे यहां मरने वालों की संख्‍या 7,877 हो गयी. इसी दौरान राज्य में 1,985 नये संक्रमितों के पाये जाने के साथ इनकी संख्‍या बढ़कर 5,51,179 हो गयी है. प्रसाद ने कहा कि गुरुवार को राज्य में 1.71 लाख से अधिक परीक्षण किये गये.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि राज्य एवं केंद्र सरकार कोविड-19 के प्रसार को रोकने की कोशिश कर रही है तथा लोगों को इस महामारी के खिलाफ अवश्य ही सभी एहतियात बरतना जारी रखना चाहिए. योगी ने कहा कि राज्य सरकार और केंद्र कोविड-19 का प्रसार रोकने की पूरी कोशिश कर रही है. साथ ही, भविष्य में टीकाकरण के लिए भी तैयारी की जा रही है लेकिन हमें एहतियात बरतना जारी रखना होगा और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here