सीएम केजरीवाल का एक और चुनावी दांव, बिजली तथा महिलाओं को फ्री बस यात्रा के बाद अब पानी को लेकर किया बड़ा एलान

0
342

लोकसभा चुनावों में मोदी लहर में करारी हार झेलने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनावों के लिए अभी से कमर कस ली है. दिल्ली के 2020 विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी की केजरीवाल सरकार दोबारा सत्ता में आ सके, इस मिशन के तहत सीएम केजरीवाल दिल्ली वालों के किये एक के बाद एक बड़े एलान कर रहे हैं.  इस बार सीएम केजरीवाल ने पानी के पुराने बिल का एरियर पूरी तरह माफ करने का ऐलान किया है.

इससे पहले सीएम केजरीवाल ने घोषणा की थी कि 200 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को कोई बिल देने की जरूरत नहीं है. यदि आप 200 यूनिट से ज्यादा खर्च करते हैं तो उपभोक्ताओं को पहले की तरह पूरा बिल देना होगा. इसके अलावा सीएम केजरीवाल डीटीसी बसों में महिलाओं को फ्री यात्रा की भी घोषणा कर चुके हैं तो अक्टूबर के अंत से लागू होगी. सीएम केजरीवाल के इन सभी फैसलों को विधानसभा चुनावों की रणनीति से जोड़कर देखा जा रहा है.

खबर के मुताबिक़, आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सीएम केजरीवाल ने दिल्लीवालों को एक और तोहफा दिया है. केजरीवाल ने दिल्ली वालों को पानी का बिल सशर्त माफ कर दिया है. यह छूट 25 प्रतिशत से लेकर सौ प्रतिशत तक हो सकती है. 100 प्रतिशत की छूट सबके लिए नहीं है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने कुछ कैटेगरी बनाया है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुद मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात का एलान किया.

सीएम केजरीवाल ने कहा है कि अबसे दिल्ली वासियों के पानी बिल से एरियर भी हटा दिया जाएगा. जिन लोगों के घर में फंक्शनल मीटर हैं उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा. केजरीवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह स्कीम 30 नवंबर तक लागू रहेगी. जिनके घर में बिजली के फंक्शनल मीटर है या जो लगो 30 नवंबर तक मीटर लगवा लेंगे उनको इस स्कीम का फायदा होगा. सभी बकाया बिल पर लेट फीस माफ कर दिया जाएगा.

बता दें कि सरकार के इस एलान के बाद A,B कैटेगिरी वालों को 25% और C कैटेगिरी वालों को 50% बिल माफ होगा. वहीं E,F,G,H कैटेगरी के लोगों के 100% बिल 31 मार्च तक के माफ कर दिए जाएंगे. केजरीवाल ने कहा है कि इस स्कीम से दिल्ली को 600 करोड़ की आमदनी होगी. केजरीवाल ने कहा कि जब हमारी सरकार बनी थी तब लोग पानी के बिल को लेकर काफी परेशान रहते थे. बडे-बडे बिल लोग दिखाया करते थे. दिल्ली की 58% कॉलोनियों में पाइप लाइन बिछाना बांकी था. कई जगहों पर टैंकरों से पानी पहुंचाया जाता था.

सीएम केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेसं में आगे कहा कि अब हमारी सरकार ने 93% दिल्ली में पाइपलाइन बिछा दी है. बाकी जगहों पर भी जल्द काम हो रहा है. दिल्ली को 1200 mgd पानी की जरूरत है. पहले 820 mgd ही पानी मिल पाता था. हमारी सरकार आने के बाद 940 mgd पानी मिल पा रहा है. हालंकि ये भी कम है, लेकिन हम लागातार कोशिश कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा पानी प्रोड्यूस कर सकें.  वाटर ट्रीटमेंट पर भी काफी काम किया गया है और किया भी जा रहा है.

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार ने टैंकर माफ़िया से दिल्ली को निजात दिला दी है. टैपिंग पर फ़्लो मीटर लगा रहे है. लीकेज में भी कमी आएगी. लीकेज की भी अकाउंटिंग कर रहे है. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सभी जगह पाइपलाइन तो लगवा रहे है, लेकिन अब हम 24 घंटे पानी लोगों को देने की कोशिश कर रहे हैं. अगले 5 साल में लोगों को 24 घंटे पानी दिलाने की कोशिश करेंगे. इसके लिए दिल्ली सरकार बहुत सारे काम कर रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा पानी प्रोड्यूस करने की कोशिश की जाए.

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि सबसे सस्ती बिजली की तरह सबसे सस्ता पानी भी दिल्ली में ही मिलता है. पहले पानी के बिल बहुत ज्यादा आते थे. जल बोर्ड का रेवेन्यू बेहद कम था. जब हमने रिव्यू किया उसके बाद जल बोर्ड के रेवेन्यू में 50% की बढ़ोत्तरी हुई है. लोगो की बिलों को लेकर बहुत शिकायतें आती है. मीटर रीडर को चाह दिये गये है ताकि मीटर राडिंग गलत नही ले सकते और लोकेशन का भी पता चल जाता है. पूरा कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम तैयार किया है. पहले की गड़बड़ियों के चलते लोगों ने कई बिल नही भरे. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, दिल्ली सरकार दिल्लीवासियों के लिए ही काम कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here