नए भारत की ताकत के आगे फिर झुका चीन, पीछे हटे चीनी सैनिक, तंबू भी उखाड़े

0
232
यही वो नया भारत है जिसके लिए देश की जनता ने पहले 2014 फिर 2019 में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए लगातार 2 बार बंपर बहुमत दिया था. और इस नए भारत की ताकत को अब दुनिया न सिर्फ देख रही है बल्कि स्वीकार भी कर रही है तथा भारत के आगे झुक भी रही है. नए भारत की इस ताकत का एहसास एक बार पुनः हुआ है जब LAC पर चीनी सेना पीछे हट गई है तथा अपने तंबू भी उखड ले गई है.
इस बात की जानकारी खुद चीनी विदेश मंत्रालय ने दी है तथा कहा है कि वह भारत से तनाव काम करना चाहते हैं, इसलिए चीनी सैनिक पीछे हट रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक सीमा बातचीत को लेकर भारत के विशेष प्रतिनिधि और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अ‍जीत डोवाल और उनके चीनी समकक्ष (विदेश मंत्री) वांग यी के बीच वार्तालाप के बाद दोनों देशों के सैनिक पीछे हटने पर सहमत हुए हैं.
चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दोनों देशों के सैन्‍य अधिकारियों के बीच बातचीत के बाद अग्रिम मोर्चे पर तैनात सैनिकों के बीच तनाव को घटाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि भारत सरकार तथा भारतीय सेना के सख्त रुख तथा विवाद में भारत को मिले वैश्विक समर्थन के बाद चीन के होश फाख्ता है, इसलिए उसने पीछे हटने का निर्णय लिया है. बता दें कि भारत चीन के बीच तनाव में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस तथा रूस ने भारत का खुलकर समर्थन किया है. रूस तो भारत को फाइटर जेट देने को भी तैयार हो गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here