योगी के UP पर फिदा हुई ब्रिटिश कंपनी… 400 करोड़ का निवेश करेगी चित्रकूट में तथा देगी 5000 लोगों को रोजगार

0
292

उत्तर प्रदेश के भगवाधारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सूबे में निवेश की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को सफलता मिलती नजर आ रही है. यही वजह है कि इंग्लैंड की कंपनी एबी मौरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड चित्रकूट में यीस्ट (खमीर) का उत्पादन करने के लिए प्लांट लगाने जा रही है. इसके लिए यूपीसीडा ने कंपनी को 68 एकड़ भूमि का आवंटन भी कर दिया है.

यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने बताया कि 400 करोड़ के निवेश से करीब 5000 लोगों को रोजगार मिलेगा. जानकारी के अनुसार, चित्रकूट के बरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र में कंपनी को जमीन आवंटित की गई है. मयूर माहेश्वरी ने बताया कि कंपनी ने निवेश मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया था. कंपनी द्वारा बेकर्स यीस्ट यानी खमीर उत्पादन की इकाई लगाई जानी है.

चित्रकूट में लगने वाले यीस्ट प्लांट में जर्मनी और स्पेन की मशीनों से 33 हजार मिलियन टन खमीर उत्पादन प्रस्तावित है, जिसका जीरो लिक्विड डिस्चार्ज होगा. यूपीसीडा के अधिकारियों ने बताया कि 32 देशों में 52 प्लांट चला रही एबी मौरी कंपनी की विश्व में खमीर उत्पादन में 45 फीसद हिस्सेदारी है. चूंकि, इस प्लांट में मुख्य फसल के रूप में गन्ने और गेहूं का इस्तेमाल होना है, इसलिए कंपनी स्थानीय और आसपास के किसानों से फसल की खरीद करेगी, जिसका लाभ किसानों को होगा.

यूपीसीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने बताया कि एबी मौरी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा चित्रकूट में लगाया जा रहा प्लांट बुंदेलखंड के लिए लाभदायक होगा. यूपीसीडा द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान प्रदेश में 191 इकाइयों को 167 एकड़ जमीन आवंटित की गई है. इससे 1457 करोड़ रुपये का निवेश और 19,596 लोगों के लिए रोजगार के अवसर तैयार हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here