Budget 2021: स्वास्थ्य बजट में 137 फीसदी की वृद्धि, Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana का किया गया ऐलान

0
212

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्त वर्ष 2021-2022 का बजट पेश कर दिया है. उन्होंने बजट पेश करने की शुरूआत करते हुए कोरोना संकट के दौरान सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का जिक्र किया, उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का ग्लोबल इकोनॉमी पर असर पड़ा है. इस दौरान कोरोना महामारी के शुरुआती दौर में स्वास्थ्य सामग्रियों में आई कमी से सीखते हुए सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने की योजना तैयार की है.

ऐसे में निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana की घोषणा की. इस योजना के तहत सरकार अगले 6 साल में 64,180 करोड़ रुपये स्वास्थ्य के क्षेत्र में खर्च करेगी. हेल्थ सेक्टर में तीन क्षेत्रों पर खास ध्यान देने की सरकार की योजना है. ऐसे में बचाव, इलाज और रिसर्च पर सरकार का जोर रहेगा.

इसके लिए एक इंटीग्रेटेड हेल्थ इंफोर्मेशन पोर्टल (Integrated Health Information Portal) भी बनाया जाएगा. अपने संबोधन में वित्त मंत्री ने कहा कि स्वस्थ भारत हमारा मंत्र है और इसके लिए हम 17 नए इमरजेंसी हेल्थ सेंटर खोलेंगे. बता दें कि इस योजना के तहत कोविड वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपये भी आवंटित किए जाएंगे. वहीं मिशन पोषण 2.0 योजना की शुरुआत की गई है.

निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया. शहरों में अमृत योजना को भी आगे बढ़ाया जाएगा, इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए. इसी के साथ वित्त मंत्री की ओर से मिशन पोषण 2.0 का ऐलान किया गया है. निर्मला सीतारमण की ओर से कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया. वित्त मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ाया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here