आधी रात को UAPA के तहत गिरफ्तार हुआ JNU का जिहादी उमर खालिद.. शरजील इमाम के साथ मिल भड़काए थे दिल्ली में दंगे

0
697

नागरिकता संशोधन अधिनियम CAA के विरोध के नाम पर देश में राजधानी दिल्ली में दंगे भड़काने के आरोप में JNU के जिहादी उमर खालिद को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. उमर खालिद की गिरफ्तारी UAPA के तहत हुई है. खालिद पर पहले से ही गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत जामिया के छात्र और राजद के युवा विंग के अध्यक्ष मीरान हैदर, जेसीसी मीडिया कॉर्डिनेटर सफूरा जरगर और पूर्वोत्तर दिल्ली के भजनपुरा निवासी दानिश के साथ मामला दर्ज किया गया था.

बता दें कि CAA-NRC के विरोध में देश की राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर उमर खालिद पर गंभीर आरोप लगे हैं. हिंसा मामले में उमर खालिद पर नार्थ-ईस्ट दिल्‍ली के कई इलाकों में मीटिंग कर धरना प्रदर्शन के लिए लोगों को उकसाने और फंड उपलब्ध कराने का भी आरोप लगा है. जानकारी के मुताबिक, बीते दिसम्बर के पहले हफ्ते में CAA और NRC के खिलाफ खड़े होने और बड़ा विरोध करने के लिए एक बड़ी मीटिंग जंगपुरा इलाके में की गई थी.

दूसरी तरफ, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शॉर्ट फ़िल्म निर्माता राहुल रॉय और डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍म मेकर सबा दीवान को दिल्ली हिंसा मामले में पूछताछ के लिए समन भेजा है. बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में उमर खालिद, शरजील इमाम, परवेज आलम, नदीम खान और कुछ अन्‍य लोग भी शामिल थे. आरोप है कि इन्‍होंने कई घंटे तक शाहीन बाग समेत कई जगहों पर विरोध-प्रदर्शन के लिए खाका तैयार किया था.

इस मीटिंग के बाद एक व्‍हाट्सएप ग्रुप बनाया गया था, जिसका नाम CAB (सिटीजन अमेंडमेंट बिल) रखा गया था. इसके सहारे सरकार के खिलाफ रोजाना होने वाली रणनीति तैयार की जाती थी. उमर खालिद कई प्रदर्शनों में जाकर पूरी तैयारी के साथ विरोध के लिए भाषण देते थे. मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल उमर खालिद को आज तकरीबन 2 बजे कड़कड़डूमा कोर्ट में पेश कर रिमांड मांगेगी, ताकि उनके साथ जो बड़े नाम जुड़े थे, उनकी जांच की जा सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here