TikTokers की दुकान पर मोदी सरकार ने लगाया ताला.. Tiktok सहित 59 चाइनीज एप भारत में बैन

0
158
भारत के TikTok यूजर्स के लिए ये खबर किसी वज्रपात से कम नहीं है. दरअसल, TikTokers की दुकान पर मोदी सरकार ने ताला लगा दिया है. खबर के मुताबिक, टिकटॉक सही 59 चाइनीज एप्स को मोदी सरकार ने बैन कर दिया है. जिन एप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें टिकटॉक, पबजी, यूसी ब्राउजर, शेयर इट आदि एप्स हैं. इनके अलावा हैलो, लाइक, कैम स्कैनर, शीन क्वाई भी बैन कर दिया गया है. बायडू मैप, केवाई, डीयू बैटरी स्कैनर भी बैन हो गया है.
आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से चाइनीज एप की एक लिस्ट तैयार कर केंद्र सरकार से अपील की थी इनको बैन किया जाए या फिर लोगों को कहा जाए कि इनको तुरंत अपने मोबाइल से हटा दें. इसके पीछे दलील ये दी गई थी कि चीन भारतीय डेटा हैक कर सकता है. भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। दोनों ही देशों की सेनाएं आमने-सामने डटी हुई हैं. इसी बीच भारत ने ये बड़ा कदम उठाकर साफ कर दिया है कि भारत किसी भी स्तर पर झुकेगा नहीं.
इसी बीच केंद्र की मोदी सरकार ने 59 ऐप्स पर बैन लगा दिया है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को कई शिकायतें मिल रही थी. ये ऐप्स भारतीय संप्रुभता, सुरक्षा और अखंडता पर घातक हमला कर रहे थे. चीन इन ऐप्स के सहारे भारतीय डेटा के साथ छेड़छाड़ कर सकता था. भारतीय खुफिया एजेंसियों ने सरकार को इन एप्स की एक लिस्ट तैयार कर पहले ही सौंप दी थी. इसके बाद सरकार ने अपने स्तर पर इन ऐप्स की जानकारी ली और जब उनको लगा कि वाकई ये ऐप्स भारतीय सुरक्षा में सेंध लगा सकते हैं तो तुरंत इनको बैन करने का फैसला किया.

ये चाइनीज एप हुए भारत में बैन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here