China पर भारत की एक और Digital Strike … 47 और चीनी एप्स को किया गया बैन

0
25
LAC पर विवाद के बीच मोदी सरकार की चीन के खिलाफ सख्ती जारी है. 59 चाइनीज एप्स पर बैन लगाने के बाद सोमवार को मोदी सरकार ने 47 और ऐप्स पर रोक लगा दी है. यही नहीं, खबर है कि 250 और ऐप्स सरकार के रडार पर हैं। इनमें लोकप्रिय गेम PUBG के साथ ही जैक मा की कंपनी अलीबाबा का ऐप भी शामिल है। इस तरह अब तक कुल 106 चायनीज ऐप्स पर बैन लग चुका है.
बता दें, भारत-चीन सीमा पर हुई हिंसक भिड़ंत के बाद देश में चीन के खिलाफ गुस्सा भड़क गया था और सरकार ने चीनी ऐप्स पर बैन लगाने की पहल की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार ने पहले जिन 59 ऐप्स पर बैन लगाया था, ये ऐप्स उनके क्लोन के रूप में काम कर रहे थे. अभी बैन किए गए 47 ऐप्स की लिस्ट जल्द जारी कर दी जाएगी. ये भी जानकारी मिली है कि केंद्र सरकार ने अब 250 ऐसे ऐप्स की लिस्ट बनाई है, जिन पर प्रायवेसी के उल्लंघन का आरोप है। साथ ही ये राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी खतरा बताए गए हैं.
इस लिस्ट में गेमिंग चायनीज ऐप्स शामिल हैं। इस लिस्ट में PubG भी शामिल है, जिसमें चीन की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी टेंसेंट का हिस्सा है। इसके अलावा Xiaomi के ऐप Zili, अलीबाबा के ऐप AliExpress, TikTok का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी बायडांस के ऐप Resso और ULike भी शामिल हो सकते हैं. कैपकट, फेसयू, Meitu, एलबीई टेक, परफेक्ट कॉर्प, सीना कॉर्प, नेटीज गेम्स पर भी सरकार की टेढ़ी नजर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here