लखनऊ के साथ UP में कई जगहों में हुई बारिश, उमस भरी गर्मी से मिली रहत, काले बादल और गरज के साथ झमाझम हुई बारिश

0
309

इतने दिनों से गर्मी से बेहाल लोगो को मिली सुकून भरी सांस बता दे की गुरुवार को राजधानी लखनऊ के साथ साथ उत्तरप्रदेश के कई जिलों में जम के बारिश हुई काले बादलों और गरज के साथ झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई।

तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखि गई लखनऊ में काले छा गए और मानसून अतयधिक सुहावना हो गया और थोड़ी देर होते ही जम के बरसात होने लगी आपको बता दे की लखनऊ के साथ साथ बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, गोंडा, शाहजहांपुर सहित आसपास के जिलों में कहीं हल्‍की तो कहीं तेज बारिश हुई है।

बरेली में भी काले बदलो के साथ बारिश हुई और लोगो को गर्मी से राहत मिली मौसम सुबह से ही अपना रंग बदलते दिखा और साथ ही ठंडी हवाएं भी चली लेकिन साथ ही घर के अंदर लोगो को उमस का भी सामना करना पड़ता है फ़िलहाल आज दिन में धूप निकलने की उम्मीद कम ही है। अगले तीन दिन प्री मानसूनी बारिश की पूरी सम्भावना है।

मौसम विभाग ने 11 जून को आठ मिमी, 12 जून को 20 मिमी और 13 जून को 40 मिमी बारिश की सम्भावना जताई है। भोर में 4 बजे से बारिश होने लगी थी इंसान के साथ साथ बेजुबान जानवरो को भी बड़ी रहत मिली बारिश की वजह से खेती किसानी को भी काफी लाभ होता है बारिश का पानी खेतों में अमृत बनकर बरसा।

किसानों द्वारा खेतों में लगाई जा रही लागत से कुछ आराम मिला। यह बारिश गन्ना, धान और आम की फसल के लिए लाभदायक है। मौसम विभाग केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया की दक्षिणी-पश्चिमी मानसून पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में सक्रिय है अगले दो से तीन दिन में यह झारखण्ड, बिहार होते हुए पूर्वांचल के रास्ते यूपी में दाखिल हो सकता है।

REPORT- JIVIKA JAISWAL

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here