महाकुंभ में कोविड सर्टीफिकेट साथ लाना होगा अनिवार्य

0
20

मौजूद कोरोना जैसी महामारी के बीच माहकुम्भ का आयोजन होना लोगो के लिये नही बल्कि प्रशासन के लिए भी सबसे मुश्किल काम था। लोग भारी मात्रा में हरिद्वार पहुंच रहे है, मगर सुरक्षित स्वस्थ्य की जांच को साथ लेकर । इधर मेला प्रशासन भी कुम्भ क्षेत्र में सभी तैयारियों के साथ मुस्तैद है। विशेषकर स्वास्थ्य परीक्षण, सामाजिक दूरी व मास्क को लेकर हरिद्वार कुम्भ क्षेत्र में पंहुच रहे श्रद्धालु, जिनके पास मास्क नही है उनको प्रशासन मास्क उपलब्ध करवा रहा है। हर एक km के फासले पर निशुल्क हैंड सैनिटायजर बूथ है, अथवा एक-एक स्वयं सेवी लोगो को सैनिटाइजर की सुविधा उपलब्ध करवा रहे हैं।
अन्य राज्यो से हरिद्वार कुम्भ में पहुंच रहे श्रद्धालु भी अपने गंतव्य स्थान से कोविड सर्टिफिकेट को साथ लेकर आये है। उत्त्तराखण्ड की सीमा पर सभी श्रद्धालु अपना सर्टिफिकेट प्रस्तुत कर हरिद्वार पहुंच रहे है। राजस्थान के बिलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ से सत्यनारायण दोबी, हनुमानजी दोबी अपने 15 सदस्यीय परिवार के साथ व राजस्थान के अमित कुमार और हरियाणा पानीपत के धर्मेंद्र जाट, हरियाणा जमुना नगर की सुषमा सबरवाल भी सपरिवार हरिद्वार कुम्भ नहाने आये उन्होंने बताया कि उनके पास कोविड सर्टिफिकेट है, इस कारण उन्हें हरिद्वार पहुंचने में कोई समस्या नही हुई है। यहाँ तक कि हरिद्वार प्रशासन ने भी सभी व्यवस्थाये बहुत कड़ी कर रखी है बिलकुल भी लापरवाही का मौका नहीं दिया जा रहा है वे अब गंगाजल लेकर वापस लौट रहे है।
यही वजह है कि कुम्भ में कोरोना जैसी महामारी से लोग सुरक्षित हैऔर साथ ही सरकार की तरफ से भी मेले हेतु आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। इसलिए कुम्भ को सफल बनाने में किसी भी प्रकार की समस्या नही आ रही है। लोग और प्रशासन एक दूसरे को भी सहयोग कर रहे है।

 

REPORT- JIVIKA JAISWAL

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here